July 27, 2024

कानपुर | कानपुर मेट्रो रेल परियोजना (आईआईटी-कानपुर से नौबस्ता) के पहले कॉरिडोर के अंतर्गत कानपुर सेंट्रल-ट्रांसपोर्ट नगर भूमिगत सेक्शन में निर्माणाधीन कानपुर सेंट्रल मेट्रो स्टेशन स्थित लॉन्चिंग शाफ्ट में आज तीसरी टनल बोरिंग मशीन (टीबीएम) के सभी हिस्सों को लोअर करने (जमीन के नीचे उतारने) की प्रक्रिया पूरी कर ली गई। आज सुबह इस टनल बोरिंग मशीन के आखिरी हिस्से ‘टेल शील्ड‘ को 18 मीटर गहरे, 21 मीटर लंबे और 25 मीटर चौड़े लॉन्चिंग शाफ्ट में उतारा गया। यह टीबीएम मशीन कानपुर मेट्रो रेल परियोजना में प्रयोग में लाई जाने वाली तीसरी और कानपुर सेंट्रल-ट्रांसपोर्ट नगर भूमिगत सेक्शन पर प्रयोग की जा रही पहली टीबीएम मशीन है। इस मशीन से सबसे पहले कानपुर सेंट्रल से नयागंज तक ‘अपलाइन‘ में लगभग 1250 मीटर टनल का निर्माण किया जाएगा।

आने वाले दिनों में लगभग 4.24 किमी लंबे कानपुर सेंट्रल-ट्रांसपोर्ट नगर भूमिगत सेक्शन में एक और टीबीएम मशीन लोअर किया जाएगा जो ‘डाउनलाइन‘ में टनलिंग का कार्य करेगी। इन दोनों टीबीएम मशीनों को एक-दूसरे से कुछ दिनों के अंतराल पर लॉन्च किया जाएगा। विदित हो कि दो टीबीएम मशीन ’नाना’ और ’तात्या’ पहले ही लगभग 4 किमी लंबे चुन्नीगंज-नयागंज भूमिगत सेक्शन पर टनल निर्माण का कार्य कर रहीं हैं। दो नए टीबीएम मशीनों के लॉन्च होने के बाद कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के कॉरिडोर -1 (आईआईटी-नौबस्ता) में टनल निर्माण में लगे टीबीएम मशीनों की कुल संख्या 04 हो जाएगी।

निर्माणाधीन कानपुर सेंट्रल मेट्रो स्टेशन के लॉन्चिंग शाफ्ट में टीबीएम मशीन को उतारने के प्रक्रिया की शुरूआत सबसे पहले 120 टन वजनी ‘फ्रंट शील्ड’ को उतारने के साथ हुई थी, जिसके बाद एक एक करके कटरहेड, मिडिल शील्ड, स्क्रू कन्वेयर आदि हिस्सों को जमीन के नीचे उतारा गया। आज सुबह 80 टन वजनी ‘टेल शील्ड’ को नीचे उतारने के साथ ही उक्त सेक्शन के पहले टीबीएम मशीन को लोअर करने की प्रक्रिया पूरी हो गई। इस मशीन को शाफ्ट के अंदर क्रेडल पर रखा गया है। इस समय नवीन मार्केट से बड़ा चौराहा के बीच लगभग 516 मीटर लंबे टनल का निर्माण कार्य किया जा रहा है।

23.78 किमी के कॉरिडोर-1 (आईआईटी-नौबस्ता) के अंतर्गत वर्तमान में, कानपुर मेट्रो की यात्री सेवाएं 9 किमी लंबे प्रॉयरिटी कॉरिडोर (आईआईटी-मोतीझील) पर चल रहीं हैं। चुन्नीगंज-नयागंज और कानपुर सेंट्रल-ट्रांसपोर्ट नगर भूमिगत सेक्शन के अलावा लगभग 5 किमी लंबे बारादेवी-नौबस्ता उपरिगामी सेक्शन में भी निर्माण कार्य तेजी से आगे बढ़ रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *