July 27, 2024

कानपुर। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर एसीसीएस सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है, यह  क्षेत्र में अनुसंधान और विचार-विमर्श को बढ़ावा देने के हमारे दृष्टिकोण की पुष्टि करता है। यह  बात बुधवार को भारत के संज्ञानात्मक विज्ञान समुदाय में एक मौलिक कार्यक्रम, संज्ञानात्मक विज्ञान के तीन दिवसीय वार्षिक सम्मेलन के समापन के मौके पर आईआईटी कानपुर के निदेशक प्रोफेसर एस. गणेश ने कहा।
   उन्होंने कहा कि संज्ञानात्मक विज्ञान का एक पूर्ण विभाग स्थापित करने वाला पहला आईआईटी होने से लेकर परिसर में संज्ञानात्मक विज्ञान के प्रतिष्ठित वार्षिक सम्मेलन के 10वें संस्करण की मेजबानी करने तक, यह संस्थान दूसरी बार (पिछली बार 2015 में एसीसीएस-2) अपने परिसर में एसीसीएस सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है इस क्षेत्र में अनुसंधान और विचार-विमर्श को बढ़ावा देने के हमारे दृष्टिकोण की पुष्टि करता है। मुझे यकीन है कि इस कार्यक्रम के अंतर्गत आयोजित चर्चाएं और सत्र संज्ञानात्मक विज्ञान में परिवर्तनकारी विचारों का मार्ग प्रशस्त करेंगे।
  गेन्ट विश्वविद्यालय बेल्जियम के प्रो. मार्क ब्रिसबार्ट ने सम्मेलन में इस बात पर ध्यान केंद्रित किया कि मनोवैज्ञानिक, इंजीनियरों से क्या सीख सकते हैं, बड़ी समस्याओं से कैसे निपटा जाए और अपनी शोध प्रथाओं में सुधार कैसे किया जाए। इसके बाद ध्यान और धारणा को समर्पित एक सत्र आयोजित किया गया, जहां देश भर के विभिन्न शैक्षणिक विभागों के छात्रों ने अपना काम प्रस्तुत किया। उन्होंने मनोभौतिक प्रयोगों से लेकर उन्नत तंत्रिका वैज्ञानिक दृष्टिकोण तक के तरीकों को नियोजित किया। इसके बाद एक पोस्टर सत्र हुआ जहां छात्र आगंतुकों के साथ चर्चा में शामिल हुए।
   आईआईटी कानपुर के पूर्व निदेशक डॉ.अभय करंदीकर और  प्रोफेसर हरीश कार्निक, मानद प्रोफेसर, संज्ञानात्मक विज्ञान विभाग ने व्यावहारिक संबोधन दिए।  प्रो. कार्निक ने दर्शकों को भारत में संज्ञानात्मक विज्ञान के विकास का एक विहंगम दृश्य पेश किया, जिसमें फंडिंग, उद्योग सहयोग और अनुसंधान सुविधाओं की स्थापना जैसे महत्वपूर्ण पहलुओं पर चर्चा की गई; डॉ. करंदीकर ने भारत में संज्ञानात्मक विज्ञान का समर्थन करने के प्रति डीएसटी की प्रतिबद्धता के बारे में बताया।
  सम्मेलन की शुरुआत सम्मेलन के संयोजक प्रोफेसर अर्क वर्मा और आईआईटीके के संज्ञानात्मक विज्ञान विभाग के प्रमुख प्रोफेसर नारायणन श्रीनिवासन के स्वागत भाषण के साथ हुई। एसीसीएस-एक्स का 10वां संस्करण भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर (आईआईटीके) में संपन्न हुआ।
  इस कार्यक्रम में आईआईटी दिल्ली, आईआईटी बॉम्बे, आईआईटी गांधीनगर, आईआईटी भुवनेश्वर, आईआईआईटी – हैदराबाद, आईआईआईटी दिल्ली, सेंटर फॉर बिहेवियरल एंड कॉग्निटिव साइंस, इलाहाबाद विश्वविद्यालय, हैदराबाद विश्वविद्यालय, नेशनल ब्रेन रिसर्च केंद्र, मानेसर, हरियाणा, एनआईएमएचएएनएस बेंगलुरु और आईआईएससी बेंगलुरु, सहित देश के कई संस्थानों के संकाय सदस्यों ने भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related News