July 21, 2024

कानपुर। मौसम विभाग पूर्वानुमान है कि अगले 2 से 3 दिन तक कानपुर मंडल सहित पूरे उत्तर प्रदेश में कहीं—कहीं भारी बारिश और कहीं—कहीं अति भारी बारिश होने की पूरी संभावना है। यह जानकारी रविवार को चन्द्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय कानपुर के मौसम वैज्ञानिक डॉ.एस.एन.सुनील पांडेय ने दी।

   उन्होंने बताया कि यह जो मौसमी मांडल देखा जा रहा है, इसके साथ मानसून में 2 से 3 दिन  में पूरे भारत को अपने आगोश में लेने के लिए तैयार है और इस समय मानसून बिहार, बंगाल और उत्तर प्रदेश के पूरे रीजन को पार करने के बाद अब वो आगे बढ़ रहा है और अगले 2 से 3 दिन में मानसून पूरे देश को कवर करने की संभावना है। लेकिन जलवायु परिवर्तन की वजह से आगे आने वाले दिनों में स्ट्रीम विकल्प होने की पूरी संभावना है। जहां पर बारिश दर्ज की जाएगी तो वहां पर बारिश 50 से 60 मिली मीटर के ऊपर दर्ज की जा सकती है,क्योंकि इसी तरह मौसमी माण्डल दिखा रहें है।

   उन्होंने लोगों को आगाह करते हुए सलाह दी है कि किसान लोग अपने खेतों में जल निकासी का अच्छा प्रबंध कर ले, क्योंकि अगर खेतों में 12 से 14 घंटे पानी भरा रह जाता है तो 20 से 30 प्रतिशत तक नुकसान होने की संभावना बनी रहती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related News