July 21, 2024

बदलने वाला है उप्र का मौसम, गर्मी से मिल सकती है राहत

कानपुर। उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए एक राहत भरी खबर है। बस दो दिन और गर्मी को झेल लीजिए, क्योंकि गुरुवार से मौसम करवट लेने जा रहा है। गुरुवार से पूर्वी हवाएं उत्तर प्रदेश में दस्तक दे देंगी। यह जानकारी बुधवार को चन्द्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर के मौसम वैज्ञानिक डॉ.एस.एन.सुनील पांडेय ने दी। उन्होंने बताया कि मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि कई जिलों में बूंदाबांदी होगी, जबकि प्री मानसून की बारिश 22 जून को होगी और 23 से 25 जून के बीच मानसून पूरे उत्तर प्रदेश में दस्तक दे देगा। मानसून के सक्रिय होते ही झमाझम बारिश होगी और लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी। आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के लोग 25 मार्च से ही गर्मी का प्रकोप झेल रहे हैं। कानपुर मैं तापमान 45 के आसपास चल रहे है जो अगले दो दिनों मैं 2,3 डिग्री गिर सकते है लेकिन उमस परेशान कर सकती है। अब आखिरकार लंबे इंतजार के बाद राहत मिलने जा रही है। सीएसए यूनिवर्सिटी मौसम केंद्र के बताया कि आज और कल उत्तर प्रदेश में रेड अलर्ट जारी है। इसके अलावा वॉर्म नाइट का भी अलर्ट जारी है, अभी दो दिन गर्मी रहेगी। इन दो दिनों में तापमान में भी बढ़ोतरी होने का पूर्वानुमान है। इसके बाद गुरुवार से लोगों को राहत मिलेगी।

लखनऊ मौसम केंद्र की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक लखनऊ, बाराबंकी, हरदोई, कानपुर शहर, कानपुर देहात, लखीमपुर खीरी, झांसी, आगरा, गोरखपुर, बलिया चुर्क, बहराइच,फतेहपुर, बांदा, सुल्तानपुर, अयोध्या, मथुरा, फुरसतगंज, गाजीपुर, फतेहगढ़ और बस्ती में अगले तीन दिनों तक हीट वेव का कहर जारी रहेगा। अधिकतम तापमान 40 से 46 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है, जबकि न्यूनतम तापमान 30 से 32 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है. इन जिलों में वॉर्म नाइट और हीट वेव का कहर बना रहेगा

वाराणसी, प्रयागराज, झांसी, आगरा और बुंदेलखंड आज पूरे उत्तर प्रदेश में गर्म रहेंगे। यहां का अधिकतम तापमान आज भी 45 से 46 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है. यहां का न्यूनतम तापमान 30 से 32 डिग्री के बीच रह सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related News