July 21, 2024

____कानपुर मेट्रो में चुन्नीगंज से नयागंज स्टेशन तक सिग्नल लगाने का काम लगभग पूरा

कानपुर।कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के कॉरिडोर -1 (आईआईटी – नौबस्ता) के अंतर्गत प्रॉयोरिटी कॉरिडोर (आईआईटी-मोतीझील) के बाद पड़ने वाले चुन्नीगंज-नयागंज अंडरग्राउंड सेक्शन में सिविल निर्माण कार्य के साथ-साथ सिस्टम इंस्टॉलेशन का कार्य भी तेजी से आगे बढ़ रहा है। आने वाले दिनों में मोतीझील के आगे अंडरग्राउंड स्टेशनों पर ट्रायल रन की तैयारी की जा रही है। इस क्रम में नयागंज स्टेशन तक सिग्नल लगाने का काम लगभग पूरा हो गया है। उक्त सेक्शन में सिग्नलिंग प्रणाली के टेस्टिंग की प्रक्रिया भी शुरू की जा चुकी है। 

विदित हो कि चुन्नीगंज-नयागंज सेक्शन में टनल निर्माण कार्य इस साल मार्च में पूरा किया गया था। अब इस सेक्शन के अंडरग्राउंड स्टेशनों पर तकनीकी कक्षों के निर्माण व फिनिशिंग कार्य के अलावा टनल वेंटिलेशन सिस्टम, एंवॉयरमेंट कंट्रोल सिस्टम, सिग्नलिंग सिस्टम आदि प्रणालियों को इंस्टॉल करने का कार्य तेजी से अपने अंतिम चरण की ओर बढ़ रहा है।  

कानपुर मेट्रो ने मोतीझील के बाद क्रमशः 4 स्टेशनों; चुन्नीगंज, नवीन मार्केट, बड़ा चौराहा और नयागंज, तक सिग्नल इंस्टॉल और सिग्नल फील्ड टेस्टिंग का काम लगभग पूरा कर लिया है। लगभग 4 किलोमीटर लंबे उक्त सेक्शन में इंस्टॉल करने के लिए निर्धारित कुल 8 में से 7 सिग्नल लगाए जा चुके हैं। शेष 1 सिग्नल नयागंज स्टेशन में लगाने का काम जारी है।

सिग्नल इंस्टॉल करने के साथ ही सिग्नलिंग प्रणाली के टेस्टिंग की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है।  इस परीक्षण में सिग्नलिंग से जुड़े विभिन्न उपकरणों जैसे सिग्नल, एंटीना आदि को अलग-अलग चलाकर देखा जाता है। यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद ’सिस्टम एक्सेपटेंस टेस्ट’ किया जाएगा, जहां ट्रेन को इस सिग्नलिंग सिस्टम के अनुसार चलाकर देखा जाएगा।

उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के प्रबंध निदेशक श्री सुशील कुमार ने इस अवसर पर कहा कि, ‘ चुन्नीगंज-नयागंज सेक्शन में सिग्नल इंस्टॉलेशन और सिग्नल फील्ड टेस्टिंग का काम लगभग पूरा हो चुका है। इस सेक्शन में नयागंज स्टेशन से चुन्नीगंज स्टेशन के बीच दोनों ’अप-लाइन’ और ’डाउन लाइन’ पर ट्रैक निर्माण का कार्य भी पूरा हो चुका है। मोतीझील और चुन्नीगंज अंडरग्राउंड स्टेशन को जोड़ने वाले मैकरॉबर्टगंज स्थित रैंप एरिया में भी ट्रैक स्लैब की ढलाई का काम आरंभ कर दिया गया है जिसे जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related News