July 21, 2024

कानपुर। योगी सरकार पारदर्शी तरह से वृद्धा पेंशन उपलब्ध करा रही है। लेकिन कुछ ऐसे खातों में पेंशन जा रही थी, जो वर्तमान में जीवित ही नहीं है। इसका खुलासा समाज कल्याण विभाग द्वारा घर-घर सत्यापन कराने के बाद हुआ। कानपुर नगर में कुल 2250 मृतकों के खातों को बंद करा दिया गया। यह जानकारी शुक्रवार को कानपुर नगर समाज कल्याण अधिकारी जिला समाज कल्याण अधिकारी त्रिनेत्र कुमार सिंह ने दी।

उन्होंने बताया कि सरकार वृद्धा पेंशन योजना को पारदर्शी तरह से संचालित कर रही है। समय-समय पर सर्वे कराया जाता है। जिले के 10 ब्लाकों में करीब 78 हजार वृद्धा पेंशन के लाभार्थी हैं। वित्तीय वर्ष समाप्त होने के बाद शासन के निर्देश पर पुन: सर्वे कराया गया तो, यह जानकारी हुई कि जनपद में कुल 2250 लाभार्थियों के खाते में मृत्यु के बाद भी धनराशि जा रही है। ऐसे सभी लाभार्थियों का नाम सूची से हटा दिया गया और खाते में धनराशि भेजने पर रोक लगा दी गई। विभाग ने पात्र सूची से नाम हटाकर पेंशन खाते पर रोक लगाने के लिए बैंक को पत्र लिखा है। वहीं खाते में भेजी गई पेंशन के लिए विभाग अब नोटिस भेजने की तैयारी कर रहा है।

सरकार गरीब बुजुर्गों को आर्थिक मदद के तौर पर वृद्धा पेंशन देती है। योजना के तहत प्रत्येक लाभार्थी को एक हजार रुपये हर महीने के हिसाब से तीन माह में तीन हजार रुपये भेजे जाते हैं।

______2___

बेकाबू टैंकर की टक्कर से अधेड़ की मौत

कानपुर। जाजमऊ थाना क्षेत्र में चेकपोस्ट के समीप शुक्रवार को बेकाबू टैंकर की टक्कर से अधेड़ की मौत हो गई। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव कब्जे में लेकर विधिक कार्रवाई की।

    पुलिस उपायुक्त पूर्वी श्रवण कुमार सिंह ने बताया कि जाजमऊ के ऊंचे टीले निवासी गयासुद्दीन 55 वर्ष एक छोटी से परचून की दुकान के सहारे अपने परिवार का भरण—पोषण करता था। शुक्रवार को वह किसी काम से सड़क पार कर रहा था, इसी दौरान उसे एक बेकाबू टैंकर ने टक्कर मार दी। जिससे उसकी घटनास्थल पर ही मौत हो गई। हादसे की सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर विधिक कार्रवाई की और शव का पंचनामा करके अन्त्य परीक्षण के लिए भेज दिया।

_______3″______””_

कानपुर समेत अन्य जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश की चेतावनी

कानपुर। मौसम विभाग ने उप्र में कानपुर नगर समेत 15 जनपदों में शुक्रवार को मेघ गर्जन,आकाशीय बिजली और अचानक 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से चलने वाली हवा के साथ बारिश की संभावना जताई है। यह जानकारी चन्द्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय कानपुर के कृषि एवं मौसम वैज्ञानिक डॉ.एस.एन.सुनील पांडेय ने दी।

   उन्होंने कहा कि मौसम विभाग के ताजा अपडेट के मुताबिक प्रदेश के कानपुर नगर, इटावा,आगरा,फिरोजाबाद,मैनपुरी,इटाह, कासगंज,कानपुर देहात,उन्नाव, औरैया, कन्नौज, हरदोई, फर्रुखाबाद,शाहजहांपुर,बदायूं में शुक्रवार को मेघ गर्जन, आकाशीय बिजली और अचानक 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से चलने वाली हवाओं के साथ वर्षा की चेतावनी जारी किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related News