June 20, 2024

गर्मियों में रोजाना दही खाने के स्वास्थ्य लाभ

गर्मियों में दही का सेवन करने से कई शारीरिक समस्याओं से राहत मिलती है, इसलिए इसे अपने आहार में जरूर शामिल करें। चन्द्रशेखर आज़ाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, कानपुर के कृषि विज्ञान केंद्र दलीप नगर की गृह वैज्ञानिक डॉ. निमिषा अवस्थी बताती हैं कि दही पाचन तंत्र को मजबूत करता है और आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है।

गर्मियों के लिए पोषक तत्वों से भरपूर दही

दही कैल्शियम, विटामिन बी-12, विटामिन बी-2, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होता है। जो लोग दूध नहीं पीते, उनके लिए पर्याप्त पोषक तत्वों का सेवन सुनिश्चित करने के लिए दही एक उत्कृष्ट विकल्प है। रोजाना दही का सेवन करने से पेट की समस्याओं से बचा जा सकता है और शरीर को पोषण मिलता रहता है।

पाचन स्वास्थ्य और दही का सेवन

अच्छे बैक्टीरिया की मौजूदगी के कारण दही पाचन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है, जो पाचन में सहायता करता है और आंत के स्वास्थ्य में सुधार करता है। डॉ.अवस्थी बताते हैं कि दही और चीनी एक साथ खाने से पेट को अच्छी मात्रा में ग्लूकोज मिलता है जिससे पेट स्वस्थ रहता है, जिससे तुरंत ऊर्जा मिलती है और पाचन क्रिया बेहतर होती है। दूध की तुलना में दही को पचाना भी आसान होता है, जो इसे नाश्ते या हल्के भोजन के लिए आदर्श बनाता है।

दही और चीनी के अतिरिक्त लाभ

दही को चीनी के साथ मिलाने से सीने की जलन और एसिडिटी कम हो सकती है और पूरे दिन ऊर्जा का स्तर बना रह सकता है। यह संयोजन पित्त दोष को संतुलित करने और हृदय रोगों, उच्च रक्तचाप और गुर्दे की बीमारियों को रोकने में भी मदद करता है। दही में मौजूद प्रोबायोटिक्स प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करते हैं और कोलन कैंसर से बचाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related News