October 23, 2024

—विरोध में जनता और सपाई सड़कों पर।

आ स. संवाददाता 

कानपुर। नगर में दो चरणों में विकसित की जा रही मेट्रो रेल योजना के दूसरे चरण का निर्माण कार्य अपनी अंतिम चरण है। दूसरे चरण की मेट्रो योजना के निर्माण कार्य के चलते नगर के रिहायशी इलाकों के भवनो को काफी नुकसान हुआ है। नगर के हरवंश मोहाल में मेट्रो निर्माण कार्य के दौरान जर्जर हुए मकानों, जमींदोज मकानों, जल आपूर्ति में समस्या व सीवर लाइनों में सीमेंट भर जाने के विरोध में समाजवादी पार्टी के विधायक ने इलाकाई जनता के साथ साथ शनिवार को विरोध-प्रदर्शन किया। इस विरोध प्रदर्शन में सपा विधायक अमिताभ बाजपेई ने कहा कि मेट्रो ने अपने निर्माण कार्य के चलते पूरे हरबंश मोहाल इलाके को खंडहर मोहाल में तब्दील कर दिया है।
जनता के साथ विरोध प्रदर्शन करते हुए सपा विधायक ने कहा कि पुलिस द्वारा पीड़ित परिवारों की तहरीर पर मेट्रो के खिलाफ मुकदमा लिखा जाए। मेट्रो वालों ने तानाशाही दिखाते हुए मकानों में दरारें आने और मकान गिरने के बाद भी पीड़ित हुए लोंगो की सुनवाई नहीं की है। पीड़ितों की समस्या पर अगर मेट्रो ने मकानों के बचाव में काम नहीं किया तो हमारा अगला प्रदर्शन मेट्रो मुख्यालय पर  होगा।
इस विरोध प्रदर्शन में इलाकाई पार्षद रजत बाजपेई ने शिकायत दर्ज की, कि मेट्रो ने इस इलाके के नीचे गहरी खुदाई का काम किया था, जिससे यहां पुराने बने मकानों में दरारें आना शुरू हो गईं थीं तथा दो मकान जमींदोज तक हो गए थे। अब मेट्रो क्षति ग्रस्त हुए भवनो के सुधार के नाम पर सिर्फ खानापूर्ति कर रहा है। इस जन विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व कर रहे सपा विधायक ने एसीपी कलक्टरगंज को एक ज्ञापन सौंपकर क्षेत्रीय जनता की मांगे रखीं है।