September 20, 2024

परियोजनाओं को गुणवत्ता पूर्ण व समयबद्ध पूर्ण कराया जायेगा।

कानपुर।  मंत्री लोक निर्माण विभाग उ0प्र0 जितिन प्रसाद ने आज दादानगर चौराहे में पुल के नीचे दादानगर समानान्तर पुल का शिलान्यास किया। मंत्री जी ने इस अवसर पर अपने सम्बोधन में कहा कि आज का यह कार्यक्रम कानपुर लोकसभा क्षेत्र की गोविन्द नगर विधानसभा क्षेत्र के दादानगर में आयोजित हो रहा है। उन्होंने कहा कि जब किसी योजना का शिलान्यास किया जाता है तो जनता के लिए वह बहुत हर्ष का दिन होता है। उन्होंने कहा कि आज कानपुर की जनता की वर्षों पुरानी समस्या का समाधान हो रहा है यह मा0 प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री जी की देन है, उन्हीं के नेतृत्व में यह सम्भव हुआ है। लगभग 53 करोड रुपए की लागत से इस पुल का निर्माण कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार के 09 वर्ष व प्रदेश सरकार के 06 वर्ष में देश व प्रदेश में बहुत तेजी से विकास कार्य कराए गये हैं। यह विकास कार्य आने वाली पीढ़ी के भविष्य के निर्माण के लिए कराए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि इतना विकास व परिवर्तन इतनी तीव्र गति से इतने कम समय में होगा इसकी किसी ने कल्पना नहीं की थी, लेकिन डबल इंजन की सरकार ने यह करके दिखाया है। इसको आगे बढ़ाने के लिए आपका आशीर्वाद चाहिए होगा, तभी प्रधानमंत्री जी इस परिवर्तन को पूर्ति की ओर ले जाने में कामयाब हो सकेंगे।
 प्रधानमंत्री जी ने महिला आरक्षण का बिल सर्वसम्मति से पास कराकर आपको समर्पित किया है। मोदी जी ने जो कहा वह करके दिखाया और इसका श्रेय यदि किसी को जाता है तो वह प्रधानमंत्री जी को, क्योंकि उनके कुशल नेतृत्व, दूर दृष्टि व उनके परिश्रम से ही सम्भव हो सका है। डबल इंजन की सरकार कानपुर में इतना विकास कार्य करायेगी की वर्ल्ड क्लास सिटी में कानपुर का नाम दर्ज होगा। उन्होंने कहा कि मैथानी जी की मेहनत लगन व परिश्रम से गोविन्द नगर विधानसभा में बड़ी-बड़ी परियोजनाएं आ रही हैं।
उन्होंने कहा कि पूर्व की सरकारों में परियोजनाएं आती थी लेकिन उनको पूर्ण नहीं किया जाता था लेकिन हम परियोजनाएं लायेगें और उन परियोजनाओं को गुणवत्तापूर्ण व समयबद्ध पूर्ण कराएंगे। उन्होंने सेतु निगम के अधिकारियों से कहा कि आज जिस पुल का शिलान्यास किया गया है उसका कार्य कब से प्रारम्भ कर दिया जाएगा, जिसके सम्बन्ध में अधिकारियों द्वारा अश्वासन दिया गया कि दस दिन में कार्य प्रारम्भ करा दिया जाएगा, जिसके लिए निर्देशित किया गया की अतिरिक्त मशीनरी व अतिरिक्त मैनपॉवर लगाकर डबल शिफ्टों में कार्य कराकर जल्द से जल्द पुल का निर्माण कार्य कराया जाए, लेकिन गुणवत्ता का विशेष ध्यान रक्खा जाए, गुणवत्ता में किसी प्रकार की कमी बर्दाश्त नहीं की जाएगी, गुणवत्ता में कमी पाए जाने पर सम्बन्धित की जवाब देही तय की जाएगी। उन्होंने कहा कि जो भी विकास कार्य होंगे वह जनता के अनुरूप होंगे यही मा0 प्रधानमंत्री जी मुख्यमंत्री जी का उद्देश्य है।
लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों से कहा कि भारी बरसात के कारण बहुत सी सड़के क्षतिग्रस्त हुई हैं, उनका सर्वे करा लिया जाए तथा सर्व हो जाने के पश्चात उनकी मरम्मत का कार्य प्रारम्भ कराया जाए। उन्होंने कहा कि केवल बड़ी व प्रमुख सड़के ही नहीं बल्कि गांव में घरों तक जाने वाली सड़कों की भी मरम्मत कराई जाए, दीपावली के पहले सभी सड़कों की मरम्मत प्राथमिकता से सुनिश्चित कराई जाए।
इस अवसर पर मा0 मंत्री जी ने जनपद कानपुर में मंधना-गंगा बैराज-शुक्लागंज-पुरवा-मोहनलालगंज (राज्य मार्ग सं0-173) के किमी 01 से 17 तक कानपुर की सीमा तक 02 लेन से 04 लेन तक चौडीकरण एवं सुद्दीकरण कार्य जो लगभग 162 करोड़ की लागत का है कराये जाने की घोषणा की।

इस अवसर पर सांसद सत्यदेव पचौरी, देवेन्द्र सिंह भोले, महापौर प्रमिला पाण्डेय, जिला पंचायत अध्यक्ष स्वप्निल वरुण, विधायक सुरेन्द्र मैथानी, सरोज कुरील, मोहित सोनकर (राहुल बच्चा), विधान परिषद सदस्य सलिल विश्नोई, अरुण पाठक सहित भाजपा के पदाधिकारी व गोविन्द नगर विधानसभा के क्षेत्रीय निवासी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *