June 22, 2024

कानपुर। हरकोर्ट बटलर टेक्निकल यूनिवर्सिटी (एचबीटीयू) मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (एमबीए) कराने वाला कानपुर का सबसे महंगा संस्थान बन गया है।  यह कोर्स स्ववित्त पोसित के रूप में शुरू किया गया है।  नये सत्र 2024-25 में एमबीए की फीस प्रतिवर्ष दस हजार बढ़ा दी जाएगी। इस शैक्षिक वर्ष में अब दो वर्ष के कोर्स के लिए अभ्यर्थियों को 2.60 लाख रुपए देने होंगे। यह सिर्फ शिक्षण शुल्क है। आने वाली 24 दिसम्बर को एक्जीक्यूटिव काउंसिल की बैठक में इस पर मुहर लगना है। यह जानकारी बुधवार को संस्थान के डीन एकेडमिक्स प्रो. ललित कुमार ने दी।

प्रो. ललित ने बताया कि शहर में स्कूल ऑफ एंटरप्रेन्योरशिप एंड मैनेजमेंट की शुरुआत एचबीटीयू में पांचवें स्कूल के रूप में की गई है। जिसके तहत बीबीए और एमबीए के कोर्स संचालित किए जाते हैं। बीबीए में 74 सीटें और एमबीए में 240 सीटें हैं। बीबीए में सीयूईटी यूजी के तहत दाखिला दिया जाता है। एमबीए में प्रवेश के लिए कैट की परीक्षा देनी पड़ती है।  नए सत्र से एमबीए में सीयूईटी परास्नातक के माध्यम से दाखिले लिए जाएंगे। एकेडमिक काउंसिल की बैठक में इस बार एमबीए फीस को बढ़ाने पर सहमति बनी है।

प्रो. ललित ने बताया कि अब तक  1 लाख 20 हजार रुपये फीस लगती थी, जिसे अब 1 लाख 30 हज़ार कर दिया गया है। यह कोर्स सेल्फ फाइनेंस मोड पर संचालित किया जा रहा है। इसीलिए फीस को बढ़ाया गया है। बीते वर्ष 220 सीटें बढ़ गई हैं। सभी विभागों के एंड सेमेस्टर की परीक्षाएं शुरू हो रही हैं। कोराेना के चलते सभी विभागों की परीक्षाओं का शेड्यूल बिगड़ गया था, जिसे अब नियमित कर दिया गया है। सभी विभागों की परीक्षाएं एक साथ शुरू होगी एवं 29 दिसंबर से शीतकालीन अवकाश हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related News