September 8, 2024

कानपुर। यात्रीगण कृपया ध्यान दें मेट्रो का अगला स्टेशन मेट्रो के भूमिगत अगले स्टेशन का नाम अब बड़ा चौराहा है। नाना नाम की टनल बोरिंग मशीन बड़े चौराहा की ओर अपना कार्य शुरू करने जा रही है । जिसके लिए उसके आज लांच कर दिया गया है। उत्तर प्रदेश मेट्रो कारपोरेशन लिमिटेड के अंतर्गत कानपुर मेट्रो रेल परियोजना का भूमिगत कार्य युद्ध स्तर पर किया जा रहा है। अब उसके भूमिगत मेट्रो स्टेशन की रूपरेखा भी नजर आने लगी है। युद्ध स्तर पर चल रहे कार्य को देखते हुए मेट्रो परियोजना का कार्य परेड से बड़े चौराहे की ओर आगे बढ़ चला है । बोरिंग मशीन अब नवीन मार्केट से अपने अगले स्टेशन बड़े चौराहे की ओर बढ़ चली है । शनिवार को टनल बोरिंग मशीन नाना नवीन मार्केट से लॉन्च कर दी गई‘। परियोजना के प्रथम कॉरिडोर (आईआईटी-कानपुर से नौबस्ता) के अंतर्गत निर्माणाधीन चुन्नीगंज-नयागंज भूमिगत सेक्शन के नवीन मार्केट भूमिगत स्टेशन से आज ‘नाना’ टनल बोरिंग मशीन को टनल निर्माण के लिए लॉन्च कर दिया गया। यह टीबीएम नवीन मार्केट से लेकर बड़ा चौराहा तक लगभग 516 मीटर ‘अप-लाइन‘ टनल का निर्माण करते हुए बड़ा चौराहा भूमिगत मेट्रो स्टेशन से बाहर निकलेगी। मशीन को बाहर निकालने के लिए बड़ा चौराहा में रिट्रीवल शाफ़्ट तैयार किया गया है।

बता दें कि लगभग 4 किमी लंबे चुन्नीगंज-नयागंज भूमिगत सेक्शन में ’नाना’ और ’तात्या’ टनल बारिंग मशीनों ने बड़ा चौराहा से नयागंज के बीच लगभग 1005 मीटर और चुन्नीगंज से नवीन मार्केट के बीच लगभग 750 मीटर के दोनों लाइनों पर टनल का निर्माण कार्य पहले ही पूरा कर लिया है। नाना टीबीएम का पहला ब्रेकथ्रू 6 दिसंबर को हुआ था जब यह बड़ा चौराहा से टनल निर्माण करते हुए नयागंज पहुंची थी। इसके बाद इस मशीन को रिट्रीवल शाफ़्ट से निकालकर पुनः चुन्नीगंज स्थित लॉन्चिंग शाफ़्ट से लॉन्च किया गया। 14 जून को इस मशीन ने दूसरा ब्रेकथ्रू हासिल किया जब ये नवीन मार्केट पहुंची। यहां इसे समय की बचत के लिए भूमिगत स्टेशन से बाहर निकालकर दोबारा लॉन्च करने के बजाय ड्रैगिंग प्रणाली का उपयोग करते हुए 215 मीटर लंबे नवीन मार्केट स्टेशन के अंदर एक छोर से दूसरे छोर तक पहुँचाया गया। यहां से अब यह मशीन टनल निर्माण के कार्य को पुनः आगे बढ़ाते हुए बड़ा चौराहा तक पहुंचेंगी।

दूसरी तरफ तात्या टनल बोरिंग मशीन हाल ही में 10 जुलाई, 2023 को नवीन मार्केट भूमिगत स्टेशन पहुंची थी। इसे डाउनलाइन पर नवीन मार्केट से बड़ा चौराहा तक टनल निर्माण के लिए लॉन्च कर दिया जाएगा।

कार्य की गति से प्रफुल्लित यूपीएमआरसी केएमडी सुशील कुमार ने विश्वास जताते हुए कहा है कि जल्द ही मेट्रो के सभी भूमिगत स्टेशनों का निर्माण पूरा कर लिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *