September 8, 2024

संवाददाता।
कानपुर।
शुक्रवार को धनतेरस से 5 दिवसीय पर्व की शुरुआत हो गयी, लंबे समय से ग्राहकों की बेरुखी और मंहगाई का दंश झेल रहे बाजारों पर धनतेरस पर्व पर जमकर धन बरसा। शहर के शोरूम और दुकानें ग्राहकों से गुलजार रहीं। ग्राहकों की भीड़ दोपहर से ही जुटना शुरू हो गई थी। बिरहाना रोड,गोविन्दे नगर, लाल बंगला, नवीन मार्केट, पी रोड किदवई नगर के मुख्यक बाजारों के साथ ही सराफा बाजार में दोपहर से ही शोरूम में ग्राहकों की भीड रही। वहीं बर्तन बाजार, ड्राई फ्रूट, मिठाई और गिफ्ट आइटम खरीदने वालों का बाजारों में तांता लगा रहा। हर ग्राहक ने अपनी जेब के मुताबिक खरीदारी की और अपनी पसंद की चीजें खरीदी। रंग-बिरंगी झालरों, कपड़ा और खील-खिलौना के बाजारों में भी जमकर खरीदारी हुई। शॉपिंग माल्स में भी ग्राहकों की भीड़ रही। यहां भी अच्छी खरीदारी हुई। दीपावली से दो दिन पहले धनतेरस पर्व के पीछे भी मान्यता है कि समुद्र मंथन के दौरान इसी दिन भगवान धनवन्तरि अपने साथ अमृत का कलश और आयुर्वेद को लेकर प्रकट हुए थे। शुक्रवार को धनतेरस से 5 दिवसीय पर्व की शुरुआत हो गयी इसके लिए नगर और उससे सटे इलाकों में बाजार पूरी तरह से सज चुके है भगवान श्रीगणेश लक्ष्मी की मूर्तियों से लेकर मिष्ठान आदि की दुकानों में अब ग्राहकों का इन्तजार हो रहा है।गौरतलब है कि आयुर्वेद लेकर प्रकट होने की वजह से भगवान धनवन्तरि को औषधि का जनक भी कहा जाता है। धनतेरस के दिन धन के देवता भगवान कुबेर की भी पूजा की जाती है। भगवान कुबेर को लक्ष्मी जी का खजांची कहा जाता है। धनतेरस वाले दिन खरीदारी करना बेहद शुभ माना जाता है। दीपावली से संबंधित खरीदारी भी इसी दिन की जाती है। मान्यता है कि धनतेरस के दिन जिस वस्तु की खरीदारी की जाएगी उसमें 13 गुणा वृद्धि होती है।
शहर के बिरहाना रोड, नयागंज, चौक सर्राफा के अलावा गोविंद नगर, किदवई नगर, लाल बंगला, चकेरी, बर्रा स्थित ज्वैलरी शोरूम दुल्हन की तरह सजे थे। इन शोरूमों में सुबह से ही ग्राहक पहुंचने लगे थे। भीड़ अधिक होने के कारण बिरहाना रोड के हर बड़े शोरूम के बाहर सोने-चांदी के सिक्कों की बिक्री के लिए अलग स्टाल लगाए गए थे। ग्राहकों ने ठोस (बुलियन) सोना-चांदी के अलावा सोने-चांदी के गणेश-लक्ष्मी की मूर्तियां, चांदी के एक किलो, 500 ग्राम के नोट, एक ग्राम से 10 ग्राम के सोने के सिक्के भी जमकर खरीदे। डायमंड के नेकलेस, रिंग, सेट के साथ ही डायमंड की खरीद की गई। जरीब चौकी, हीरामन का पुरवा, दीप सिनेमा, 80 फीट रोड, जवाहर नगर स्थित फर्नीचर शोरूमों में ग्राहकों की खासी भीड़ रही।

नगर में आज धनतेरस के अवसर पर मुख्य बाज़ारो में देर रात्रि से भीड़ दिखना शुरू हुई। मुख्य बाज़ारो को छोड़कर खुदरा दुकानों पर सन्नाटा पसरा रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *