September 8, 2024

डीसीपी क्राइम की अगुवाई में एक सप्ताह से महाराष्ट्र में पुलिस कर रही थी छानबीन

कानपुर। शहर के सर्राफा कारोबारियों का करोड़ों रुपये का सोना लेकर भागने वाले कारीगरों की गिरफ्तारी के लिए एसआईटी टीम का गठन किया गया था। इसके साथ ही डीसीपी क्राइम सलमान ताज पाटिल की अगुवाई में एक टीम महाराष्ट्र पहुंची और एक सप्ताह से छानबीन कर एक कारीगर को गिरफ्तार कर लिया। वहीं दो कारीगर अभी फरार चल रहे हैं। डीसीपी सेन्ट्रल प्रमोद कुमार ने बताया कि जल्द ही दो अन्य आरोपियों को धर दबोचा जाएगा।

बेकनगंज सर्राफा बाजार में पुराने सोने के आभूषणों को गलाने के लिए यहां के तमाम करोबारी पिछले 25 से 30 सालों से महाराष्ट्र के सांगली जनपद के नागराले के रहने वाले संपत राव लवेटे नाम के कारीगर को अपना सोना देते थे। संपत और उसका साथी महेश विलास मस्के व सूरज 13 दिन पहले कारोबारियों का करोड़ों का सोना लेकर लापता हो गए थे। इसके बाद बजरिया थाने में संपत, महेश व उसके साथी सूरज के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई गई थी। मामले की निगरानी कर रहे ज्वाइंट पुलिस कमिश्नर अपराध व मुख्यालय नीलाब्जा चौधरी ने आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए एसआईटी का गठन कर महाराष्ट्र को रवाना किया था। पुलिस को वहां की भाषाई दिक्कत हो रही थी। जिस पर डीसीपी क्राइम सलमान ताज पाटिल को गुरुवार को महाराष्ट्र भेजा गया था। इसके बाद एसआईटी ने स्थानीय पुलिस के साथ छापेमारी की और महेश विलास मस्के को गिरफ्तार कर लिया। इसके पास से सोना, चांदी बरामद हुआ है, लेकिन अभी अधिकांश सोना, चांदी अन्य दो आरोपियों के पास है। डीसीपी सेन्ट्रल प्रमोद कुमार ने सोमवार को बताया कि जल्द ही दो अन्य आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया जाएगा, फिलहाल महेश का ट्रांजिट रिमाण्ड लेकर पूछताछ की जा रही है।
—-——-;;-;;;;;;;

पुनः: परिवर्तित हो गई सीएसए दीक्षांत समारोह की तिथि, अब 28 को होगा समारोह

कानपुर। चन्द्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय कानपुर का 25 वां दीक्षांत समारोह 19 दिसंबर के स्थान पर अब 28 दिसम्बर को होगा। यह जानकारी सोमवार को विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ.पी.के.उपाध्याय ने दी।
उन्होंने आगे बताया कि दीक्षांत समारोह की अध्यक्षता प्रदेश की राज्यपाल एवं कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल करेंगी। इस समारोह में स्नातक परास्नातक एवं पीएचडी के मेधावियों को मेडल प्रदान किए जाएंगे। इसके साथ ही वर्ष 2022—23 के उत्तीर्ण छात्र—छात्रओं को उपाधियां दी जाऐगी।
बतांदे कि इससे पूर्व दीक्षांत समारोह की दो बार तिथि निर्धारित होने के बाद आगे बढ़ा दी गई। इसके पीछे की वजह क्या है यह कालेज प्रशासन कुछ भी बोलने से बच रहा है।

——-—–_–

सामाजिक उत्थान तथा राष्ट्र उत्थान में सामूहिक सहयोग की भावना करें उत्पन्न: मंगलामुखी मन्नत मां

कानपुर)। समाज के सभी वर्गों को मिलजुल कर प्रेम से रहना चाहिए और सामाजिक उत्थान तथा राष्ट्र उत्थान में सामूहिक सहयोग की भावना उत्पन्न करनी चाहिए। यह बात सोमवार को कानपुर में शिवा आर्ट की द्वितीय शाखा का उद्घाटन के बाद हिन्दू किन्न सभा राष्ट्रीय अध्यक्ष मंगलामुखी मन्नत मां किन्नर ने कहा।
उन्होंने कहा कि देश एवं राष्ट्र हित के लिए सदैव एकजुट होकर आगे आना चाहिए। देश में सभी को मिलजुल कर रहना चाहिए।
इस मौके पर हिन्दू महासभा के राष्ट्रीय प्रवक्ता बी एन तिवारी ने कहा कि हिन्दू किन्नर सभा की राष्ट्रीय अध्यक्ष मन्नत मां किन्नर ने शिवा आर्ट की द्वितीय शाखा का उद्घाटन फीता काटकर किया ।
शिवा आर्ट एक प्रिंटिंग प्रेस है , जिसकी द्वितीय शाखा गायत्री मंदिर पनकी रोड कल्याणपुर में आरंभ की गई है । शिवा आर्ट के प्रबंधक कुलदीप शर्मा ने उद्घाटन के लिए किसी विधायक अथवा सांसद के स्थान पर हिन्दू किन्नर सभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष मंगलामुखी मन्नत मां को प्राथमिकता दी ।
कुलदीप शर्मा ने मंगलामुखी मन्नत मां किन्नर को अर्धनारीश्वर का चित्र भेंट कर उन्हे सम्मानित किया। हिन्दू महासभा के राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी प्रवीण सिंह चंदेल ने बताया कि हिन्दू महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष रविन्द्र कुमार द्विवेदी के मार्गदर्शन में हिन्दू किन्नर सभा निरंतर सार्थक प्रयास करते हुए एकजुटता का संदेश दे रही है।

———-:——–::–:::

अयोध्या मण्डल की क्रिकेट टीम 04 रन से हुई विजयी

कानपुर,। पं० दीनदयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी वर्ष 2023-24 के अवसर पर प्रदेश स्तरीय (सीनियर पुरुष वर्ग में) क्रिकेट प्रतियोगिता के क्रम में सोमवार को पहला मैच अयोध्या मण्डल बनाम मिर्जापुर मण्डल के मध्य कमला क्लब ग्राउंड पर खेला गया। जिसमें अयोध्या मण्डल की टीम 04 रन से विजयी हुई। यह जानकारी कानपुर के उपक्रीडाधिकारी अमित पाल ने दी।
उन्होंने बताया कि पहला मैच अयोध्या मण्डल बनाम मिर्जापुर मण्डल के मध्य कमला क्लब ग्राउंड पर खेला गया, जिसमें अयोध्या मण्डल ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। अयोध्या मण्डल ने 18 ओवरों में अपने 09 विकेट खोकर 89 रन बनाये, जिसमें शिवेन्द्र ने 14 व मृदुल ने 15 रन का योगदान दिया। मिर्जापुर मण्डल के गेंदबाज सुभाष, पंकज व अखिलेश ने 02-02 विकेट लिये। लक्ष्य का पीछा करने उतरी मिर्जापुर मण्डल की टीम ने 18 ओवर में 08 विकेट खोकर 85 रन ही बना सकी। जिसमें मिर्जापुर मण्डल टीम के बल्लेबाज पंकज ने 22 रन व गौरव ने 16 रन बनाये। अयोध्या मण्डल के गेंदबाज असद व समर्थ ने 02-02 विकेट लिये। जिसमें अयोध्या मण्डल की टीम 04 रन से विजयी हुई।
दूसरा मैच बस्ती मण्डल बनाम चित्रकूट मण्डल के मध्य डी०ए०वी० ग्राउण्ड पर खेला गया, जिसमें बस्ती मण्डल ने टास जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया। चित्रकूट मण्डल ने निर्धारित 20 ओवरों में अपने 05 विकेट खोकर 179 रन बनाये। चित्रकूट मण्डल के बल्लेबाज तरुण ने सर्वाधिक 70 व पीयूष ने 33 रन का योगदान दिया। बस्ती मण्डल के गेंदबाज नरेन्द्र ने 3 विकेट एवं श्याम व आयुष ने 1-1 विकेट लिये। लक्ष्य का पीछा करने उतरी बस्ती मण्डल की टीम ने 20 ओवर में 06 विकेट खोकर 146 रन ही बना सकी। जिसमें बस्ती मण्डल के बल्लेबाज आदर्श ने सर्वाधिक 56 व शुभम ने 28 रन बनाये। चित्रकूट मण्डल के गेंदबाज रिंकू ने 03 विकेट व सुधांशु ने 02 विकेट लिये, जिसमें चित्रकूट मण्डल की टीम 33 रन से विजयी हुई।
तीसरा मैच गोरखपुर मण्डल बनाम मेरठ मण्डल के मध्य क्राइस्ट चर्च ग्राउण्ड पर खेला गया, जिसमें मेरठ मण्डल ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। मेरठ मंडल की टीम ने 16 ओवरों में 10 विकेट खोकर मात्र 48 रन ही बना सकी। मेरठ मण्डल के बल्लेबाज उज्जवल ने 11 व रविन ने 10 रन बनाये। गोरखपुर मण्डल के गेंदबाज कृष्णकांत ने 05 व नीरज 03 विकेट लिये। लक्ष्य का पीछा करने उतरी गोरखपुर मण्डल टीम ने 06 ओवर 05 गेंद पर 03 विकेट खोकर 53 रन बनाकर विजय प्राप्त कर ली, जिसमें अंश ने 21 व ओम तिवारी ने 10 रन बनाये। मेरठ मण्डल के गेंदबाज रोहित व रविन ने 1-1 विकेट लिये। गोरखपुर मण्डल की टीम 07 विकेट से विजयी हुई।
चौथा मैच मुरादाबाद मण्डल बनाम आगरा मण्डल के मध्य कमला क्लब ग्राउण्ड पर खेला गया, जिसमें मुरादाबाद मण्डल ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। मुरादाबाद मण्डल की टीम ने 15 ओवरों में 07 विकेट खोकर 60 रन बनाये, जिसमें अमन वारसी ने 33 रन व सी.पी. सिंह 10 रन बनाये। आगरा मण्डल के गेंदबाज जतिन व प्रिन्स ने 02-02 विकेट लिये। लक्ष्य का पीछे करने उतरी आगरा मण्डल की टीम ने 10 ओवर 3 गेंदों पर 4 विकेट खोकर 61 रन बनाकर जीत प्राप्त कर ली। आगरा मण्डल के बल्लेबाज अंगेश ने 23 रन व अरुण ने 13 रन का योगदान दिया। जिसमें मुरादाबाद मण्डल के गेंदबाज यश ने 2 एवं विशाल व भूपेन्द्र ने 1-1 विकेट लिये। आगरा मण्डल की टीम 06 विकेट से विजयी हुई।
पाँचवाँ मैच- सहारनपुर मण्डल बनाम झाँसी मण्डल के मध्य डी०ए०वी० ग्राउंड में खेल गया, जिसमें सहारनपुर मण्डल ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। सहारनपुर मण्डल ने 16 ओवरों में 02 विकेट खोकर 155 रन बनाए, जिसमें प्रशांत वीर ने सर्वाधिक 76 व मोहम्मद नाज ने 50 रन बनाये। झाँसी मण्डल के गेंदबाज अंकित व निरुद्ध ने 01-01 विकेट लिये। लक्ष्य का पीछा करने उतरी झाँसी मण्डल की टीम ने 13 ओवर 05 बाल में 10 विकेट खोकर मात्र 47 रन ही बना सकी। जिसमें अजय कुमार ने 9 रन व अंकित ने 8 रन बनाये। सहारनपुर मण्डल के गेंदबाज गौतम, अभिषेक व पुण्डीर ने 02-02 विकेट लिया। सहारनपुर मण्डल की टीम 108 रनों से विजयी हुई।
उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश खेल निदेशालय लखनऊ के निर्देश पर 15 से 21 दिसम्बरतक पं. दीनदयाल उपाध्याय जन्मशताब्दी वर्ष 2023-24 के अवसर पर प्रदेश स्तरीय (सीनियर पुरुष वर्ग में) क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें प्रदेश के सभी 18 मण्डलों वाराणसी, अयोध्या, आगरा, बस्ती, गोण्डा, गोरखपुर, प्रयागराज, आज़मगढ़ बरेली, मेरठ, बाँदा, झॉसी, मिर्जापुर, सहारनपुर, कानपुर, लखनऊ, मुरादाबाद, अलीगढ़ की टीमें प्रदेशीय प्रतियोगिता में लीग कम नाक-आउट बेसिस पर (04 खेल मैदानों) क्रमशः 1- ग्रीन पार्क स्टेडियम ग्राउण्ड, 2-एच०बी०टी०यू० ग्राउण्ड, 3-डी०ए०वी० ग्राउण्ड, 4-क्राइस्ट चर्च ग्राउण्ड पर आयोजित की जा रही है।
इस अवसर पर मुख्य रुप से सहयोग करने में उपक्रीड़ाधिकारी अमित पाल, ,मानदेय बॉक्सिंग प्रशिक्षिका अल्पना शर्मा, कु. अभिसारिका यादव, मानदेय टी.टी. प्रशिक्षिका, मानदेय भारोत्तोलन प्रशिक्षक राघवेन्द्र सिंह, मानदेय हॉकी प्रशिक्षक शाहिद खॉ, मानदेय बैडमिन्टन प्रशिक्षक रमेश कुमार यादव, मानदेय वॉलीबॉल प्रशिक्षक सुरभित सिंह, सेंगर,मानदेय क्याकिंग एवं कैनोईंग प्रशिक्षक नितिन चंद्रा,जिम ट्रेनर दुर्गेश पाठक,जिम ट्रेनर नेहा यादव,,आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *